पहले खुद किया देश का नाम रोशन, अब बच्चों ने संभाल ली है कमान

0 minutes, 1 second Read

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट ने बहुत से गरीब परिवार के लड़कों को रातों-रात स्टार और सेलेब्रेटी बनाया है। मौजूदा समय की टीम को देखा जाए तो मो. सिराज, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, उमरान मलिक जैसे दो दर्जन से अधिक खिलाड़ियों की किस्मत के सितारे क्रिकेट की वजह से चमके हैं। ये खिलाड़ी अपनी प्रतिभा के दम पर मैदान में अपना जलवा बिखेर रहे हैं लेकिन इस बीच कुछ और युवा खिलाड़ी भी क्रिकेट इतिहास में अपना नाम दर्ज कराने के मैदान पर तपस्या कर रहे हैं.

वैसे इन खिलाड़ियों का ताआल्लुक किसी गरीब परिवार से न होकर दिग्गज क्रिकेटरों के परिवार से है। ये युवा पहले से ही क्रिकेट की दुनिया के सेलिब्रेटी है। वजह ये है कि इन युवा खिलाड़ियों के पिता या पापा पहले ही अपने देश भारत के लिए खेल चुके है। इन युवा खिलाड़ियों के पिता अपने समय के दिग्गज क्रिकेटर रह चुके है। इस पूर्व दिग्गज क्रिकेटर्स ने देश के नाम को बुलंदियों पर पहुंचाया है। अब इनके लड़के अपने पिता के साथ देश का सम्मान बढ़ाने का कार्य करेंगे। हम इस रिपोर्ट में आपको ऐसे पूर्व दिग्गज क्रिकेटरों का नाम बताएंगे जो इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास में अपनी मिसाल कायम कर चुके हैं। साथ ही हम इन दिग्गज क्रिकेटरों के लड़कों का नाम भी बताएंगे जो अपने पिता की तरह मैदान पर जलवा बिखेर रहे हैं।

 

चार दिग्गज क्रिकेटरों के लड़के मैदान में दिखा रहे हैं अपना जलवा

इस सूची में सबसे पहला नाम दुनिया में गाॅड आॅफ क्रिकेट के नाम से मशहूर क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का है। वैसे तो ये बात जग जाहिर है कि सचिन तेंदुलकर के लड़के अर्जुन तेंदुलकर मैदान पर अपना जलवा दिखा रहे हैं। वो न सिर्फ बल्लेबाज हैं बल्कि तेज गेंदबाजी का हुरन भी जानते हैं। अभी पिछले दिनों हुई रणजी ट्राॅफी में शानदार प्रदर्शन किया था। मौजूदा समय में वो आईपीएल का भी हिस्सा है। वो मुंबई इंडियन की ओर से खेलते है. इस आईपीएल में वो मैदान पर नजर आने वाले हैं। उनके हालिया प्रदर्शन को देखकर ये कहना गलत नहीं होगा कि आने वाले दिनों में वो टीम इंडिया का हिस्सा बन सकते है। इस लिस्ट में दूसरा नाम भारतीय टीम के विस्फोटक बल्लेबाज कहे जाने वाले वीरु यानी वीरेंद्र सहवाग का है। इंटरनेशनल क्रिकेट में एक समय ऐसा था कि वीरेंद सहवाग के सामने शोएब अख्तर और बे्रट ली जैसे तेज गेंदबाज सामने आने से डरते थे। अब वीरेंद्र सहवाग का लड़का मैदान पर जलवा बिखेर रहा है। पिछले साल ही वीरेंद्र के बेटे आर्यवीर ने प्रोफेशनल क्रिकेट की दुनिया में अपना पहला कदम रखा। उन्हें अंडर-16 मर्चेन्ट ट्रॉफी के लिए दिल्ली की टीम में शामिल किया गया।

माना जा रहा है कि आने वाले समय में अपने पिता की तरह ही महान खिलाड़ी बनेंगे। आर्यवीर अपने पिता की तरह धमाकेदार बल्लेबाजी करने में विश्वास रखते हैं। अब इस लिस्ट में तीसरा नाम भारतीय टीम के मौजूदा कोच व अपने समय में मिस्टर भरोसेमंद कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ हैं। वैसे तो राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के कप्तान रहे हैं और अपने समय में भारतीय टीम के हर संकट के समय उनका बल्ला जरुर चलता था। अब इनका लड़का पिता की तरह मैदान पर जलवा बिखेर रहा है। अन्वय द्रविड़ अपने पिता की तरह कप्तानी का दायित्व भी निभा रहा है। अन्वय अंडर 14 की जोनल टूर्नामेंट में कर्नाटक टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं जबकि राहुल द्रविड़ के बड़े बेटे सुमित द्रविड़ भी एक धाकड़ बल्लेबाज है और आगे चलकर ये अपने देश और पिता का सम्मान बढ़ाने का कार्य करेंगे। इन लिस्ट में चैथा और आखिरी नाम संजय बांगड का है।

वैसे तो संजय बांगड ने बहुत ज्यादा क्रिकेट नहीं खेली है मगर उनका योगदान क्रिकेट की दुनिया में हमेशा याद किया जाता है। वो भारतीय टीम के वर्ष 2019 में कोच भी रहे हैं। अब उनका लड़का आर्यन बांगड मैदान पर धुआंधार पारी खेलता हुआ दिख रहा है। 21 वर्षीय आर्यन ने पिछले कुछ समय में घरेलू क्रिकेट में काफी शानदार प्रदर्शन किया है। इतना ही नहीं वह इंग्लिश काउंटी की जूनियर टीम लिसेस्टरशायर का भी प्रतिनिधत्व करते हैं। साल 2020 में अंडर-19 कूच बेहार ट्रॉफी में पुडुचेरी की ओर से खेते हुए उन्होंने बल्ले और गेंद दोनों से ही सबको प्रभावित किया था। उनके इसी प्रदर्शन की वजह से उनका नाम इस सूची का हिस्सा है। यही वो चार दिग्गज के क्रिकेटरों के लड़के हैं जो अपने पिता की परंपरा को आगे बढ़ा देश के लिए खेलने का ज़ज्बा रखते हैं। आपकी क्या इन युवा क्रिकेटरों को लेकर क्या राय है, हमारे कमेंट बाक्स में जरुर बताईए।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *