WPL की पहली चैंपियन बनी मुंबई इंडियंस, फाइनल में दिल्ली को 7 विकेट से हराया

0 minutes, 7 seconds Read

विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) 2023 का पहला सीजन रोमांचक और यादगार रहा। पांच टीमों के बीच हुए मुकाबलों में मुंबई इंडियंस (MI) ने सबसे ज्यादा प्रभाव छोड़ा। कप्तान हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में मुंबई की महिलाओं ने सात मैचों में से पांच जीतकर प्वाइंट्स टेबल में पहला स्थान हासिल किया। मुंबई की टीम में भारत के साथ-साथ विदेशी महिला क्रिकेटरों का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा। मुंबई की पहली पारी में स्मृति मंधाना (245), हरमनप्रीत कौर (191) और नेटली सीवर (332) WPL 2023 के सर्वोत्तम 5 पहले पारी में से 3 हैं।वीमेन्स प्रीमियर लीग (wpl) के फाइनल में अपनी टीम को जीत दिलाने वाली हेली मैथ्यूज को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार मिला। हेली मैथ्यूज ने फाइनल मैच में 71 रनों की पारी खेलकर और 3 विकेट लेकर अपनी टीम को 16 रनों से जीताया। हेली मैथ्यूज का कहना है कि वह इस सम्मान से बहुत खुश हैं और अपने साथियों का शुक्रिया अदा करती हैं। हेली मैथ्यूज को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के साथ-साथ प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार भी मिला है।

WPL 2023 के एलिमिनेटर मुकाबले में मुंबई इंडियंस के खिलाफ यूपी वॉरियर्स की स्टार गेंदबाज सोफी एक्लेस्टोन ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 4 ओवर में 3 विकेट लेकर सिर्फ 23 रन दिए। उनके शिकार में मुंबई की कप्तान हरमनप्रीत कौर, पूजा वस्त्राकर और हीली मैथ्यूज सम्मिलित थीं। सोफी एक्लेस्टोन के कारण ही मुंबई का स्कोर 200 से कम रहा। सोफी एक्लेस्टोन WPL 2023 की संयुक्त रूप से सबसे सफल गेंदबाज हैं। उन्होंने 12 मुकाबलों में 18 विकेट हासिल किए हैं। उनका सर्वोत्तम प्रदर्शन 4/15 है। उनका औसत 14.33 है, स्ट्राइक-रेट 13.33 है और इकोनॉमी 6.44 है। सोफी एक्लेस्टोन WPL 2023 में कुछ हीरा-मानी पलों का हिस्सा भी रही हैं। उन्होंने पहले मुकाबले में ही WPL का पहला सुपर-ओवर में हिस्सा लिया।

उन्होंने पहले ही गेंद पर पुनम्‍मा‍-‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍‍-राउत को LBW करके मुंबई को प्रतिस्‍पर्धा में पीछे धकेला। विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) 2023 का फाइनल मैच दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया। दिल्ली की टीम का सबसे बड़ा स्टार शेफाली वर्मा थी, जिसने पूरे सीजन में अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से सभी को हैरान किया। शेफाली ने 10 मैचों में 387 रन बनाए, जिनमें 4 अर्धशतक और 1 पूरा शतक शामिल हैं। शेफाली का सबसे प्रभावशाली प्रदर्शन RCB के खिलाफ हुआ, जहां उन्होंने 59 गेंदों पर 101* रन की पारी खेलकर मुकाबले को हीरो मोटोकॉर्प सुपर स्ट्राइकर पुरस्कार से सम्मानित किया। उन्होंने 13 चौकों और 4 छक्कों की मदद से RCB के समस्त गेंदबाजों को परेशान किया। WPL 2023 के फाइनल में, मुंबई की पहली ही पारी में, शेफाली को Issy Wong के हाथों 11 (4) पर ही पवेलियन भेजा गया, परन्तु, WPL 2023 में, Shafali Verma का प्रदर्शन समस्त महिला क्रिकेट प्रेमियों के हृदय में हमेशा-हमेशा के लिए स्थान प्राप्त करता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *