किसानों को सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिया बड़ा तोहफा

0 minutes, 3 seconds Read

lucknow CM योगी – “हर जनपद से कहा गया है कि वह ये सुनिश्चित करें कि जो फसल की हानि हुई है,क्योंकि धान, गन्ने की खड़ी फसल के साथ सब्जियों की भी नदी के तटवर्ती क्षेत्रों में हानि हुई है,इसका आकलन करें और तत्काल व्यापक सर्वे करके उन्हें राहत सामग्री के साथ साथ सहायता राशि की भी वितरण की कार्रवाई समय पर करें…!! 

प्रदेश के अंदर वर्तमान में बाढ़ के साथ साथ तमाम जनित बीमारी भी देखने को मिल रही हैं,हमने कल से एक एक सीनियर आईएएस अधिकारी को नोडल अधिकारी की तैनाती कर दी है,आज इसके निर्देश जारी कर दिए हैं, वो अधिकारी हर जनपद में जाएंगे,अगले 4,5 दिन वहां कैम्प करेंगे, बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत सामग्री, साथ साथ चल रहे बचाव कार्यो की भी समीक्षा करेंगे,साथ ही वहां किसी भी प्रकार की जलजनित या विषाणुजनित बीमारियों को रोकने के लिए किए गए उपाय,की समीक्षा के साथ जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर तेज़ी से बढ़ाने का कार्य करेंगे ये निर्देशित किया गया है…! 

5 सितंबर से लेकर 12 सितंबर तक हर जनपद में स्वच्छता,सैनेटाइजेशन, शुद्ध पेयजल आपूर्ति को लेकर एक व्यापक अभियान चलाया जाएगा, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग,चिकित्सा शिक्षा विभाग, नगरविकास,ग्राम्य विकास,और पंचायतीराज, महिला बाल विकास विभाग को विशेष रूप से  इसकी जिम्मेदारी दी गई है, ये अंतर्विभागीय समन्वय से सभी विभाग व्यापक पैमाने पर किसी भी प्रकार की बरसात बाद होने वाली बीमारी की रोकथाम के लिए एक अभियान चलाएंगे…..इसका शुभारंभ हम 5 सितंबर को करने जा रहे हैं….! 

प्रदेश में बाढ़ की स्थिति नियंत्रण में है,मैंने स्वयं अपना 3 दिन का बाढ़ प्रभावित क्षेत्र  भ्रमण के दौरा बनाया है…जहां प्रभावित लोगों से मिलने का कार्य होगा… बहराइच में बाढ़ राहतकार्य सन्तोष जनक रूप से आगे बढ़ रहा है…हर जनप्रतिनिधि अपने अपने क्षेत्र में सक्रिय भूमिका के साथ जनता की सेवा में लगा हुआ है…!!

शासन ने पर्याप्त मात्रा में धनराशि हर जनपद को उपलब्ध करवाई है, नावों की पर्याप्त व्यवस्था है…राहत और बचाव के लिए NDRF और SDRF और PAC की फ्लड यूनिट को हर एक जनपद में तैनात किया गया है….!!

हम विश्वास के साथ मिलकर वर्तमान में इस आपदा के समय मे हर एक व्यक्ति को राहत प्रदान करने की शासन की मंशा के अनुरूप योगदान देकर प्रत्येक नागरिक को बचाव करने का प्रयास करेंगे…..!!

बाढ़ बचाव के लिए हमने पहले ही जलशक्ति मंत्रालय की तरफ से भारत सरकार और राज्य सरकार ने जो कार्ययोजना बनाई थी,बहराइच में वो सभी योजनाएं,पूर्णतः की ओर हैं, मैं सभी कार्यो का अवलोकन करते हुए आ रहा हूँ….!!

ये कह सकता हूँ कि जिन परिस्थितियों के कारण यहां बाढ़ आती थी,समय से किये गए कार्य के कारण बाढ़ की विभीषिका से एक बड़ी आबादी को बचाने में इससे मदद मिली है,ये समय से किये गए कार्यो परिणाम है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *