टीकाकरण अभियान पर कोरोना कर्फ्यू का नहीं है कोई असर

0 minutes, 0 seconds Read

लखनऊ; उत्तर प्रदेश में शुक्रवार शाम से प्रभावी हुये 59 घंटे के कोरोना कर्फ्यू के दौरान कोविड टीकाकरण का काम अनवरत जारी रहेगा जबकि औद्योगिक इकाइयां और अन्य जरूरी सेवाएं भी निर्बाध संचालित रहेंगी।

योगी ने यहां कोविड-19 की समीक्षा बैठक में सभी जिलों में कोविड बेड्स बढ़ाए जाने, ऑक्सीजन की उपलब्धता एवं आपूर्ति किए जाने, आरटीपीसीआर की क्षमता बढ़ाने, काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग तथा शत-प्रतिशत टेस्टिंग सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए और कहाकि होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड संक्रमित मरीजों को समयानुसार मेडिकल किट हर हाल में उपलब्ध करायी जाए और उनसे निरन्तर व नियमित संवाद रखा जाए।

उन्होने कहा कि पिछले 24 घण्टों में प्रदेश में 22 हजार से अधिक लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त हुए हैं। स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या में हर दिन हो रही यह वृद्धि अत्यन्त सुखद है। हम सभी अगर कोविड प्रोटोकाॅल को अमल में लाते हुए टेस्ट, ट्रेस और ट्रीट के मंत्र को आत्मसात करें, तो निश्चित ही कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में हमारी जीत होगी। कोविड की चेन को तोड़ने के लिए कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग अति महत्वपूर्ण है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शुक्रवार रात्रि आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक साप्ताहिक कोरोना कफ्र्यू प्रभावी रहेगा। प्रदेश के सभी जिलों में इसे सख्ती से लागू किया जाए। पुलिस पेट्रोलिंग पर रहे। इस अवधि में कोविड टीकाकरण का कार्य सतत जारी रहेगा। लोगों को घर से टीकाकरण केन्द्र जाने और वापस आने की छूट होगी। टीकाकरण के लिए आवागमन में नागरिकों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस दौरान औद्योगिक इकाइयां व आवश्यक सेवाएं सतत संचालित रहेंगी।

योगी ने कहा कि वर्तमान में जब पूरा देश कोरोना महामारी के खिलाफ एकजुट होकर लड़ रहा है, ऐसे आपदाकाल में भी कुछ शरारती तत्व दवाओं की कालाबाजारी, अफवाह फैलाने अथवा माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे लोगों के विरुद्ध गैंगस्टर एवं एनएसए के तहत कठोरतम कार्रवाई की जाए। इनकी सम्पत्ति जब्त की जाए।

प्रदेश में ऑक्सीजन की सुचारु उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है। रेमडेसिविर तथा अन्य जीवन रक्षक दवाओं का वितरण पारदर्शी रूप से किया जाए। सभी जरूरतमन्दों को यह सुविधाएं समान रूप से उपलब्ध करायी जाएं। चिकित्सकों के परामर्श के अनुसार आवश्यकता के अनुरूप सभी को दवा उपलब्ध करायी जाए।

उन्होने कहा कि रेमडेसिविर जैसी जीवन रक्षक दवाओं का प्रदेश में कोई अभाव नहीं है। हर दिन इसकी आपूर्ति बढ़ायी जा रही है। वर्तमान में प्रदेश में रेमडेसिविर इंजेक्शन की पर्याप्त उपलब्धता है। मांग को देखते हुए दवा निर्माता कंपनियों से सतत संवाद बनाया जाए और डिमाण्ड भेज कर आपूर्ति सुनिश्चित करायी जाए। प्रदेश को अतिशीघ्र रेमडेसिविर के सवा लाख वायल प्राप्त हो जाएंगे। इससे प्रदेश में रेमडेसिविर की आपूर्ति और व्यवस्थित हो जाएगी।

 योगी ने कहा कि कोविड संक्रमित मरीजों और उनके परिजनों के साथ संवेदनशील और मर्यादित व्यवहार किया जाए। इलाज के लिए सरकार ने दरें तय की हैं, उससे अधिक शुल्क न लिया जाए। मनमाने ढंग से शुल्क लिए जाने की शिकायत पर नियम संगत कठोरतम कार्रवाई की जाए। मरीज के परिजनों को मरीज के स्वास्थ्य के सम्बन्ध में हर दिन दो बार जानकारी दी जाए।

मुख्यमंत्री कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में क्रियाशील निजी मेडिकल कॉलेजों में ऑक्सीजन प्लाण्ट स्थापित करने की कार्यवाही तेजी से की जाए। कोविड केयर फण्ड तथा उद्योग जगत के सीएसआर फण्ड का इस कार्य में बेहतर उपयोग किया जा सकता है। चिकित्सा शिक्षा विभाग इस महत्वपूर्ण कार्य को युद्ध स्तर पर आगे बढ़ाए।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *