आईपीएल 2023 से साउथ अफ्रीका टीम ने किया किनारा, मच गया है हंगामा

0 minutes, 1 second Read

नई दिल्ली: आईपीएल 2023 को लेकर जहां फैंस में काफी उत्साह है वहीं दूसरी ओर साउथ अफ्रीका टीम ने बीसीसीआई को जोर का झटका दे दिया है। साउथ अफ्रीका टीम ने आईपीएल 2023 सीजन के शुरुआती मैच खेलने से किनारा कर लिया है। इससे आईपीएल की फ्रेंचाइज में हंगााम खड़ा हो गया है। साउथ अफ्रीका ने अपने प्लयर्स को आईपीएल न खेलने के संबंध में बीसीसीआई को बाकायदा चिट्ठी भेजी है, जिसमें आईपीएल से बाहर होने की वजह बताई गई है। यह वजह काफी अहम है, ऐसे में बीसीसीआई भी साउथ अफ्रीका क्रिकेट पर दबाव नहीं बना सकता है। माना जा रहा कि आईपीएल 2023 के सीजन के शुरुआती मैचों में साउथ अफ्रीका के खिलाड़ियों का खेलना मुश्किल है।

हम आपको इस रिपोर्ट में बताएंगे कि आईपीएल 2023 में साउथ अफ्रीका की टीम ने शुरुआती मैचों में क्यों खेलने से मना किया है। साथ ही ये भी बताएंगे कि साउथ अफ्रीका के इस फैसले के बाद हंगाम क्यों खड़ा हो गया है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आईपीएल 2023 का सीजन 31 मार्च से शुरु हो रहा है। सभी फ्रेंचाइज अपनी तैयारियों में जुटी हुई हैं। अधिकांश फ्रेंचाइज ने अपनी नई जर्सी लाॅन्च कर दी है। फ्रेंचाइज के खिलाड़ी अपनी-अपनी टीमों से जुड़ रहे हैं लेकिन अभी तक साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी अपनी फ्रंचाइज से नहीं जुड़ सके हैं और आगे भी जुड़ने की संभावना कम है। बता दें कि कागिसो रबाडा, एनरिक नॉर्खिया, डेविड मिलर, एडन मार्करम, लुंगी एनगिडी, हेनरिक क्लासेन, मार्को जेनसेन, ट्रिस्टन स्टब्स, डेवाल्ड ब्रेविस और क्विंटन डी काॅक आईपीएल का हिस्सा हैं। इन 10 प्लेयर्स के बाहर हो जाने से 6 फ्रेंचाइज प्रभावित होंगी।

साउथ अफ्रीका के इन 10 प्लयर्स में दिल्ली कैपिटेल्स में एनरिक नॉर्खियां और लुंगी एनगिडी शामिल है। सनराइजर्स हैदराबाद ने एडन मार्कराम को अपना कप्तान नियुक्त किया था। इसके अलावा हेनरिक क्लासेन और मार्को जेनसेन हैदराबाद का ही हिस्सा हैंै। मुंबई इंडियंस में ट्रिस्टन स्टब्स और डेवाल्ड ब्रेविस शामिल है। गुजराट जायंट्स ने डेविड मिलर को खरीदा है। जबकि लखनऊ सुपर जायंट्स में क्विंटन डी कॉक और पंजाब किंग्स ने कागिसो रबाडा को अपनी फ्रेंचाइज का हिस्सा बनाया है। बता दें कि साउथ अफ्रीका को तीन अप्रैल से नीदरलैंड के साथ वनडे सीरीज खेलने जा रही है। यह सीरीज साउथ अफ्रीका के लिए काफी अहम है। इस वजह यह है कि साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड की सीरीज वनडे वल्र्ड 2023 के लिए क्वालीफाईंग है।

इस सीरीज को जीतने के बाद ही साउथ अफ्रीका की टीम टाॅप-8 में पहुंच पायेगी। सीरीज हारने की दशा में साउथ अफ्रीका को क्वालीफाईंग राउंड खेलना होगा। जिसके चलते साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने यह फैसला लिया है कि साउथ अफ्रीका टीम के सभी अहम खिलाड़ी नीदरलैंड सीरीज का हिस्सा होंगे। सीएसए के सीईओ फोलेत्सी मोसेकी के माने, तो उन्होंने बीसीसीआई को अफ्रीका और नीदरलैंड के बीच होने वाली सीरीज के बारे में बता दिया है। यह सीरीज अफ्रीका के खिलाफ बेहद जरूरी हैं। क्योंकि वनडे वर्ल्डक 2023 में शीर्ष आठ टीमें सीधा क्वालीफाई करेंगे और बची पांच टीमें क्वालीफाई करने के लिए एक दूसरे से मुकाबले खेलेंगी। हालांकि सीरीज खत्म होने के बाद साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी अपनी-अपनी फ्रेंचाइज से जुड़ेंगे।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *