आईपीएल 2023 से बाहर हुए जसप्रीत बुमराह तो चमकी इस युवा खिलाड़ी की किस्मत

0 minutes, 0 seconds Read

नई दिल्ली: भारतीय टीम के स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमरहा पीठ की इंजरी के चलते पिछले साल सितंबर से अब तक मैदान में नहीं उतर सके हैं। टी 20 विश्वकप से लेकर अब तक हर बड़े टूर्नामेंट और सीरीज से पहले ये घोषणा की जाती है कि बुमराह की मैदान पर वापसी होने जा रही है लेकिन टूर्नामेंट और सीरीज शुरु होते ही उनको फिर से अनफिट बता दिया जाता है। अब तो ऐसा लगने लगा कि पीठ की इंजरी के चलते इस स्टार गेंदबाज का करियर खत्म हो गया है। हालांकि इसके लिए बीसीसीआई ने फुल प्रूव प्लान तैयार किया है। प्लान ये है कि दिग्गज गेंदबाज के पीठ की सर्जरी न्यूजीलैंड के जानकार डाक्टर से कराई जाएगी। ये चिकित्सक पहले शैन बांड और अभी हाल के दिनों में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने अपनी सर्जरी कराई है। दोनों खिलाड़ी सर्जरी के बाद मैदान पर वापस लौटे और शानदार प्रदर्शन किया। अब इसी चिकित्सक से जसप्रीत बुमराह की पीठ की सर्जरी कराने न्यूजीलैंड जा रहे हैं।

माना जा रहा है कि सर्जरी के बाद 24 महीने तक लगातार जसप्रीत बुमराह मैदान से बाहर रहेंगे। ऐसे में तय है कि आईपीएल 2023 का वो हिस्सा नहीं होंगे। इसके लिए फ्रेंचाइजी ने नए गेंदबाज की खोज शुरु कर दी है। अब तक मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइज की ओर से जो हिंट आए है, उसमें यह बात समाने आ रही है कि फ्रेंचाइज जसप्रीत बुमराह की जगह टीम में शमिल किसी एक खिलाड़ी को अपनी प्लेईंग इलेवन में स्थान दे सकती है। हम आपको इस रिपोर्ट में बताएंगें कि मुंबई इंडियंस की टीम में बुमराह के विकल्प के तौर पर कौन-कौन से गेंदबाज हैं और इसमें सबसे ज्याद चांस किस खिलाड़ी को प्लेईंग इलेवन में मिलने का है। साथ ही ये भी बताएंगे कि अगर फेंचाइज जसप्रीत बुमराह के विकल्प पर मंथन करती है तो किन खिलाड़ियों की मुंबई इंडियंस अपनी फ्रेंचाइजी में जोड़ जसकती है।

रोहित शर्मा के पास विकल्प मौजूद
जैसा कि आप सभी जानते हैं कि जसप्रीत बुमराह के बाद झेय रिचर्डसन भी चोट के चलते बाहर हो गए हैं। ऐसे में टीम में शामिल तीन युवा खिलाड़ियों की किस्मत बदल सकती है। टीम में शामिल तीन युवा खिलाड़ी बतौर जसप्रीत बुमराह के विकल्प के रुप में टीम में शामिल हो सकते हैं। इसमें सबसे पहला नाम अर्जुन तेंदुलकर का है। अर्जुन तेंदुलकर पिछले सीजन में मुंबई इंडियंस ने अपनी टीम में शामिल किया था। हालांकि उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था। अर्जुन ने पिछले कुछ समय में घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है। इसी वजह से संभव है कि अर्जुन तेंदुलकर इस सीजन में जसप्रीत बुमराह का रिप्लेसमेंट बन सकते हैं। अर्जुन न केवल बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं बल्कि वो एक विश्वसनीय बल्लेबाज भी हैं। अर्जुन ने पिछले साल सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट (एसएमएटी) में 7 मैचों में 5.69 की इकॉनमी रेट से 10 विकेट लिए थे।

अरशद खान और अर्जून हो सकते है विकल्प
इस लिस्ट में दूसरा नाम अरशद खान का है। बाएं हाथ के विकल्प के तौर पर अर्जुन के अलावा अरशद खान भी रोहित शर्मा के पास बुमराह के विकल्प के तौर पर रहेंगे। अरशद खान भी एक बल्लेबाज की भूमिका निभाना जानते हैं। वो निचले क्रम में बहुमूल्य रन बनाना जानते हैं। उन्होंने भी सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में कुछ प्रभावशाली पारियां खेली थीं। अरशद खान ने अपने करियर में सिर्फ तीन लिस्ट ए मैच खेले हैं। प्लेईंग इलेवन में बुमराह के विकल्प के तौर पर तीसरा और आखिरी नाम आकाश मधवाल का है। दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने 22 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 7.43 की इकॉनमी रेट से 24 विकेट लिए हैं। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उन्होंने उत्तराखंड के लिए खेलते हुए 7 मैचों में 9 विकेट लिए थे। अब अगर फेंचाइज की ओर से जसप्रीत बुमराह के रिप्लेसमेंट की की बात की जाए तो इस लिस्ट में दो प्लेयर्स के शामिल किए जाने की संभावना बनती दिखती है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *