युवाओं की बेहतरी में लगा गांधी का सिपाही

0 minutes, 9 seconds Read

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के छात्र विंग एनएसयूआई के मीडिया और संचार प्रभारी एवं राष्ट्रीय सचिव हैं। उन्हें नीरज कुंदन, राष्ट्रीय अध्यक्ष एनएसयूआई द्वारा नियुक्त किया गया था और राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी द्वारा अनुमोदित किया गया। 

उनकी शुरुआत बेहद विनम्र है क्योंकि उनका जन्म दिल्ली में एक मध्यम वर्गीय व्यवसायी परिवार में हुआ था। वह छात्र राजनीति के दृढ़ विश्वासी हैं क्योंकि वे चाहते हैं कि भारत के युवा दिमाग देश को विकास और समृद्धि की ओर ले जाएं।  उन्होंने 2016 में सक्रिय राजनीति शुरू की। उनका कहना है कि उन्होंने हमेशा भारतीय राजनीति में मध्यम वर्ग के छात्रों की आवाज की कमी महसूस की और अब उनका लक्ष्य राजनीतिक क्षेत्रों में इन अनसुनी आवाजों को सुनाना है क्योंकि समाज के हर वर्ग को लोकतांत्रिक प्रक्रिया का हिस्सा बनने की जरूरत है, और हमें सक्रिय नागरिक बनना है जो राजनीति में खुद को मुखर करते हैं।

 

वे छात्र समुदाय की आवाज हैं क्योंकि वे छात्रों के हितों से संबंधित प्रासंगिक प्रश्न उठाते हैं. कोविड-19 की महामारी के दौरान, वे। सक्रिय रूप से उन छात्रों के साथ काम कर रहे हैं जो ऑनलाइन शिक्षा के कारण समस्याओं का सामना कर रहे हैं और जोर देकर मांग कर रहे हैं कि नीति बनाने की प्रक्रिया में छात्र समुदाय के हितों और जरूरतों पर गहराई से विचार किया जाना चाहिए।  वे फीस वृद्धि से लेकर परीक्षाओं को रद्द करने तक कई छात्र मुद्दों को उठाते हैं जो खबरों में, सुर्खियों में रहते हैं क्योंकि उनके पास समाधान-उन्मुख दृष्टिकोण है और छात्रों के उत्थान के लिए अथक प्रयास करते हैं जो उन्हें एक उज्जवल भविष्य की ओर ले जाएगा।

 जैसा कि मार्टिन लूथर किंग जूनियर ने ठीक ही कहा है, जो सही है उसे करने के लिए समय हमेशा सही होता है।  इसी तरह, लोकेश चुग उन लाखों छात्रों के लिए आशा की किरण हैं जो समाज में सामाजिक परिवर्तन लाने की इच्छा रखते हैं। हमें लोकेश चुग जैसे और युवाओं की जरूरत है जो राष्ट्र निर्माण की दिशा में काम करना चाहते हैं।  भारत के नागरिकों के बीच उनके अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में जागरूकता पैदा करने की उनकी दृष्टि उनके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ कहती है।

 हाल ही में लोकेश चुग ने एम्स से आईएनआईसीटी परीक्षा स्थगित करने का अनुरोध किया क्योंकि इस परीक्षा के अधिकांश उम्मीदवार वर्तमान में कोविड ड्यूटी पर हैं और एक महीने की पूर्व सूचना के बिना जिम्मेदारी से दूर नहीं हो सकते हैं।  वह इस देश के युवाओं के बीच एक प्रमुख व्यक्तित्व और प्रभावशाली व्यवहार वाले व्यक्तित्व हैं।  उनमें एक अच्छे नेता और लोकतांत्रिक आवाज वाले व्यक्ति के गुण थे।

 

 उनकी पार्टी इस देश की सबसे पुरानी पार्टी है जिसका उद्घाटन 1885 में ए.ओ. ह्यूम ने किया था।  वह समाज की भलाई के लिए खुद को विकसित करने के लिए युवाओं को जगाने के एजेंडे के साथ मध्यमार्गी दर्शन की पार्टी की विचार प्रक्रिया का पालन करते हैं, जो अंततः राष्ट्र के विकास को बढ़ावा देने वाला है।

 

 वह अपनी मूल पार्टी यानी वृहद् सेक्युलरिज्म की विचारधारा का प्रसार कर रहे हैं।  जैसा कि कार्ल मार्क्स ने कहा था कि धर्म वास्तव में उस व्यक्ति की आत्म-चेतना और आत्म-सम्मान है जो या तो अभी तक खुद से नहीं जीता है या पहले ही खुद को फिर से खो चुका है।  लेकिन मनुष्य कोई सारगर्भित प्राणी नहीं है जो संसार से बाहर होकर बैठा हो।  मनुष्य राज्य और समाज की दुनिया है।  इसी तरह लोकेश चुग भी राज्य और समाज के व्यक्ति हैं।  निस्वार्थ होने और समाज की जड़ों के विकास के साथ विकसित होने का उनका स्वभाव।

 युवाओं को चीजों को संप्रेषित करने में उनका आत्मविश्वास उनके व्यवहार की अनूठी बिक्री है। वह असाधारण आश्वस्त करने वाले कौशल वाले व्यक्ति हैं।  एक अच्छे नेता के लिए सबसे महत्वपूर्ण कौशल हैं ईमानदारी, सहानुभूति, आत्म-जागरूकता, विनम्रता और विश्वास।  लोकेश चुग में ये सभी लक्षण हैं और इन सभी लक्षणों में निरंतर विकसित होते रहते हैं।  भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी के समर्थन से, वे इस देश के युवाओं को एक ऐसे समाज के निर्माण की ऊर्जा से जगाने के लिए कई जागरूकता और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन और विकास कर रहे हैं, वे उत्थान युवा संसद नामक बहस मुबाहिसे और उत्कृष्ट विमर्श हेतु इस कार्यक्रम का संचालन करते हैं जहां देश भर के विद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों के युवा आकर अपने विचारों से देश के नीति निर्माताओं तक अपनी बात पहुँचाते हैं. वे संवादधर्मिता के नए आयाम स्थापित कर रहे हैं. प्रत्येक वर्ष सैकड़ों विद्यार्थी इस कार्यक्रम में उत्साह से भाग लेते हैं.

साथ ही वे आर्थिक एवं सामाजिक रूप से विपन्न साथियों के करियर ख़्वाबों को पूरा करने के लिए उन्नति का कार्यभार देखते हैं, यह संस्था विद्यार्थियों को सिविल सेवा की परीक्षाओं की तैयारी में मदद करती हैं

वे एक ऐसे समाज की स्थापना चाहते हैं जहां सभी समान हैं और सभी अपना काम ईमानदारी और अखंडता के साथ कर रहे हैं।  उनके जीवन का आदर्श वाक्य है:

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *