अदार पूनावाला को मिल रही हैं धमकियां, वैक्सीन को लेकर लगातार बनाया जा रहा है दबाव

0 minutes, 4 seconds Read

 

देश में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के साथ ही कोविड 19 वैक्‍सीन (Coronavirus Vaccine) की भी कमी देखने को मिल रही है. ऐसे में ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर कोरोना वैक्‍सीन बनाने वाली पुणे की कंपनी सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने विदेशी अखबार से बातचीत की है. इसमें उन्‍होंने कहा है कि भारत में कोरोना वैक्‍सीन कोविशील्‍ड (Covishield) की जल्‍द सप्‍लाई करने की मांग वाली फोन कॉल उनके पास आ रही हैं. ये कॉल देश के कुछ सबसे पावरफुल लोग भी कर रहे हैं.


द टाइम्‍स को दिए इंटरव्‍यू में अदार पूनावाला ने कहा, ‘फोन कॉल्‍स सबसे खराब चीज हैं.


ये कॉल भारत के कुछ सबसे पावरफुल लोगों की ओर से आ‍ रहे हैं. इनमें राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री, बिजनेस कंपनियों के प्रमुख और अन्‍य शामिल हैं. कॉल में कोविशील्‍ड की तत्‍काल आपूर्ति की मांग की जा रही है.

पूनावाला ने कहा, ‘यह दबाव ही मुख्‍यत: इसका कारण है कि मैं अपने परिवार के साथ भारत छोड़कर लंदन में रह रहा हूं. मैं लंदन में बढ़ी हुई अवधि में रह रहा हूं क्‍योंकि मैं फिर उन हालात में नहीं जाना चाहता. सबकुछ मेरे कंधों पर आएगा. लेकिन मैं इसे अकेले नहीं कर सकूंगा.’

उन्‍होंने साफतौर पर कहा, ‘मैं ऐसे हालात में नहीं रहना चाहता जहां आप सिर्फ अपनी जॉब करने की कोशिश कर रहे हों और जब आप किसी को भी जरूरत की सप्‍लाई नहीं देंगे तो आप सोच नहीं सकते कि वे क्‍या करने जा रहे होंगे.बता दें कि हाल ही में अदार पूनावाला को केंद्र सरकार ने वाई श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराई है. वह अपने बच्‍चे और पत्‍नी के साथ लंदन में रह रहे हैं. उन्‍होंने कहा, ‘अपेक्षा और आक्रामकता का स्तर वास्तव में अभूतपूर्व है. यह अत्‍यधिक है. सभी को लगता है कि उन्हें वैक्सीन लगनी चाहिए. उन्‍हें यह नहीं समझ आता कि उनसे पहले किसी को क्‍यों वैक्‍सीन मिलनी चाहिए.’

अदार पूनावाला ने इंटरव्‍यू के दौरान संकेत दिया कि लंदन में आने का ए‍क कारण वैक्‍सीन उत्‍पादन के व्‍यवसाय को बढ़ाकर भारत से बाहर स्‍थापित करना भी है. ब्रिटेन में वैक्‍सीन व्‍यवसाय स्‍थापित करने के सवाल पर उनका कहना है कि इस संबंध में अगले कुछ दिनों में घोषणा हो सकती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *