कोरोना देखते हुए यूपी में मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों की परीक्षा स्थगित

0 minutes, 1 second Read

शिक्षा पर कोरोना की भारी मार 


परीक्षाएं की स्थगित 


20 मई तक होगी परीक्षा

 

लखनऊ;कोरोना महामारी के बीच उत्तर प्रदेश में शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों की परीक्षा स्थगित कर दी गई हैं।

इससे पहले गुरुवार को राज्य सरकार ने यूपी बोर्ड की 10वीं12वीं बोर्ड और विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों की परीक्षाओं को स्थगित करने का एलान किया था। विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों की परीक्षाओं को 15 मई तक तथा बोर्ड परीक्षाओं को 20 मई तक टाला गया है। फिलहाल, परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा नहीं की गई है। परीक्षाओं को लेकर मई के प्रथम सप्ताह में निर्णय किया जाएगा।

इसके साथ ही राज्य में 15 मई तक 12वीं तक के स्कूल-कॉलेज बंद रखने का निर्णय भी किया गया है। इससे पहले राज्य में पंचायत चुनाव के कारण परीक्षाएं टाली गईं थीं। इस बार 56 लाख से अधिक विद्यार्थी उत्तर प्रदेश की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले हैं। उत्तर प्रदेश में परीक्षाएं टालीं जाने का निर्णय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में गुरुवार, 15 अप्रैल को हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया ।

इससे पहले केंद्र सरकार ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के बीच हुई उच्च स्तरीय बैठक में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षा रद्द करने और 12वीं की परीक्षा स्थगित करने का निर्णय किया था। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी।

अपनी स्थापना के 100 वर्ष पूरे करने जा रहा उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सिर्फ देश का नहीं है दुनिया का सबसे बड़ा शिक्षा बोर्ड है। यह साल इसका शताब्दी वर्ष भी है। यूपी बोर्ड के वर्तमान स्वरूप की बात करें तो जितने छात्र इस बार शैक्षणिक सत्र की बोर्ड परीक्षाओं में बैठने जा रहे हैं उनकी संख्या विश्व के कई देशों की जनसंख्या से अधिक है। इस बार 56 लाख से अधिक विद्यार्थी उत्तर प्रदेश की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *