मतदाताओं को जागरूक करने के लिए लिया सांप सीढ़ी का सहारा

0 minutes, 0 seconds Read
अमेठी: मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया के प्रति जागरुक बनाने के लिए जिला प्रशासन ने एक अनूठा तरीका अपनाया है। इसके लिए प्रशासन ने बच्चों के लोकप्रिय खेल सांप-सीढ़ी की मदद ली है। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ राम मनोहर मिश्र ने बताया कि सांप सीढ़ी के इस खेल के जरिए सहजता और रोचकता के साथ मतदान जागरूकता का संदेश दिया जा रहा है।

अमेठी के मुसाफिरखाना तहसील परिसर में आयोजित मतदाता जागरूकता रैली के दौरान डॉ राम मनोहर मिश्र ने बताया कि इस पहल का उद्देश्य आगामी चुनाव में मतदाताओं की अधिकाधिक भागीदारी सुनिश्चित करना है। इस अनूठे प्रयोग में सांप-सीढ़ी खेल के नियमों का यथावत रखा गया लेकिन सांप के काटने और सीढ़ी मिलने वाले स्थानों पर मतदान जागरूकता से जुड़े संदेश डालकर इसे रोचक बनाया गया है। उन्होंने बताया कि मतदान नियमों की अनदेखी पर सांप काटेगा सांप काटने का मतलब मतदाता ने मतदाता सूची के प्रति लापरवाही बरती है या वह मतदान के प्रति उदासीन रहा है। इसी तरह लालच में मतदान, भेदभाव पूर्ण मतदान, दबाव में मतदान, भ्रामक प्रचार और अफवाह फैलाने पर भी सांप काटेगा।

मतदाता जागरूकता रैली को तहसील परिसर मुसाफिरखाना से हरी झंडी दिखाकर जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ राम मनोहर मिश्र ने रवाना किया। मतदाता जागरूकता रैली में स्कूलों के बच्चों ने रैली के माध्यम से लोगों को अपने वोट का सही प्रयोग करने की बात बताते हुए नजर आये। नौनिहालों ने यह भी बताया कि मतदाता का कीमती वोट लोकतंत्र का भविष्य तय करता है। इसलिए देश के हर नागरिक को अपने मत का प्रयोग अवश्य करना चाहिए जिससे देश का भविष्य अच्छा होगा और दुनिया मे देश का नाम भी होगा। दिव्यांगों में मतदाता जागरूकता रैली के प्रति गजब का उत्साह देखने को मिला।

इस मौके पर एडीएम वन्दिता श्रीवास्तव, एसडीम मुसाफिरखाना महात्मा सिंह,
तहसीलदार घनश्याम भारतीय, डॉ सन्तोष सिंह, डॉ रमेश सिंह, स्वीप प्रभारी आशुतोष मिश्र, बीएसए विनोद मिश्र सहित कई प्रशासनिक अधिकारी मौके पर मौजूद रहे। रिपोर्ट:- कुमैल रिज़वी

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *